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पेशाब कांड से फिर बदनाम एयर इंडिया!

देश

● एयर इंडिया की फ्लाइट में फिर पेशाब कांड, बिजनेस क्लास में यात्री ने की शर्मनाक हरकत
● पीड़ित कॉरपोरेट अधिकारी ने शिकायत से किया इनकार, आरोपी ने मांगी माफी
● एयर इंडिया ने कहा- SOP के तहत हुई कार्रवाई, मामला स्वतंत्र समिति को सौंपा जाएगा

Mid-Air Misconduct: देश की प्रमुख विमानन कंपनी एयर इंडिया एक बार फिर से गंभीर विवाद में आ गई है। फ्लाइट में यात्री द्वारा दूसरे यात्री पर पेशाब करने की शर्मनाक घटना सामने आई है, और यह कोई पहली बार नहीं है। 9 अप्रैल 2025 को दिल्ली से बैंकॉक जा रही फ्लाइट AI 2336 में यह घटना हुई, जिसमें बिजनेस क्लास में यात्रा कर रहे एक यात्री ने बगल की सीट पर बैठे कॉरपोरेट अधिकारी पर यूरिनेट कर दिया।

घटना फ्लाइट की 2D सीट पर बैठे व्यक्ति द्वारा की गई, जिसने बाद में माफी मांग ली। हालांकि पीड़ित यात्री ने अब तक कोई आधिकारिक शिकायत दर्ज नहीं कराई है। यह घटना तब हुई जब विमान बैंकॉक में लैंड कर रहा था। एयर इंडिया ने पुष्टि करते हुए बताया कि क्रू मेंबर्स ने नियमानुसार कार्रवाई करते हुए मामले की जानकारी तुरंत वरिष्ठ अधिकारियों को दी और पीड़ित को बैंकॉक में शिकायत दर्ज कराने में सहायता की पेशकश की गई, जिसे उस समय अस्वीकार कर दिया गया।

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एयर इंडिया ने बयान में कहा है कि इस पूरे मामले का मूल्यांकन अब एक स्वतंत्र समिति करेगी और कंपनी डीजीसीए द्वारा तय किए गए सभी मानकों का पालन करती रहेगी। पिछले कुछ वर्षों में यह तीसरा प्रमुख “पेशाब कांड” है, जिसमें पहले भी यात्रियों द्वारा इस तरह की घटनाएं की जा चुकी हैं।

राजनीतिक और सामाजिक हलकों में भी इस मामले ने हलचल मचा दी है। नागरिक उड्डयन सुरक्षा से जुड़े विशेषज्ञों का कहना है कि लगातार दोहराई जा रही ऐसी घटनाएं एयरलाइन की छवि को प्रभावित कर रही हैं और डीजीसीए को इसके लिए कड़े दिशा-निर्देश जारी करने चाहिए। सवाल यह भी उठ रहे हैं कि हाई-प्रोफाइल यात्रियों और कॉरपोरेट अधिकारियों तक को सुरक्षित अनुभव नहीं मिल रहा तो आम यात्रियों की स्थिति क्या होगी?

यह भी गौरतलब है कि हाल ही में केंद्र सरकार ने एयर इंडिया के निजीकरण के बाद उसकी सेवाओं की गुणवत्ता और सुरक्षा पर विशेष ध्यान देने की बात कही थी, लेकिन ऐसे मामलों से ब्रांड की साख पर फिर सवाल उठ खड़े हुए हैं।