Fraud of Rs 25 lakh

Panipat में फर्जी कस्टमर केयर कॉल से 99,500 की ठगी, एक बटन दबाते ही खाली हो गया बैंक खाता

पानीपत पानीपत हरियाणा

Panipat जिले के समालखा कस्बे में साइबर ठगों ने एक व्यक्ति को शातिर तरीके से अपना शिकार बना लिया। ठगों ने खुद को कस्टमर केयर कर्मी बताकर विनोद कुमार नामक व्यक्ति से फोन पर बातचीत की और एक बटन दबवाकर उसके खाते से 99,500 रुपए उड़ा लिए।

नंबर बंद होने की समस्या बनी ठगी का कारण

गांव नरायाणा निवासी विनोद कुमार ने पुलिस को दी शिकायत में बताया कि उसका मोबाइल नंबर बार-बार बंद हो रहा था। 26 दिसंबर को भी नंबर बंद हुआ था, जिसे उसने कस्टमर केयर से संपर्क कर चालू करवाया। 4 जनवरी को फिर से नंबर बंद हुआ, जिसे उसने ठीक करवा लिया। इसके बाद उसे एक कॉल आई, जिसमें नंबर बंद न होने का समाधान देने की बात कही गई।

एक दबाते ही शुरू हो गई ठगी

कॉल करने वाले ने खुद को कस्टमर केयर प्रतिनिधि बताते हुए कहा कि आपका नंबर अब बार-बार बंद नहीं होगा, बस आपको एक कॉल आएगी जिसमें (1) दबाना होगा। कुछ देर बाद एक ऑटोमेटेड कॉल आई, जिसमें कंप्यूटर की आवाज में सिम चालू रखने के लिए (1) दबाने को कहा गया। जैसे ही विनोद ने (1) दबाया, उसका फोन कहीं और से ऑपरेट होने लगा।

बैंक पहुंचने पर हुआ खुलासा

विनोद जब बैंक गया तो पता चला कि उसके खाते से 99,500 रुपए डेबिट हो चुके हैं। उसने तुरंत इसकी शिकायत समालखा थाना पुलिस में दी। पुलिस ने शिकायत के आधार पर केस दर्ज कर लिया है और मामले की जांच शुरू कर दी है।

साइबर ठगी का नया तरीका

पुलिस का कहना है कि ठगों ने फोन नंबर को क्लोन करके इस वारदात को अंजाम दिया है। यह ठगी का नया तरीका है, जिसमें ऑटोमेटेड कॉल के जरिए यूजर को भ्रमित कर उनके बैंक खाते से पैसे निकाल लिए जाते हैं। पुलिस ने लोगों को सतर्क रहने और इस तरह की कॉल्स से बचने की सलाह दी है। पुलिस ने मामले की गंभीरता को देखते हुए साइबर क्राइम सेल को भी जांच में शामिल कर लिया है। उम्मीद है कि जल्द ही आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया जाएगा।

अन्य खबरें