Sonipat में प्रदेश सरकार के आदेश पर जिलावासियों की समस्याओं का समाधान करने के उद्देश्य से जिला व उप मण्डल स्तर पर समाधान शिविर का लगातार आयोजन किया जा रहा है। जहां समाधान शिविर के तहत लगातार शिकायत से लेकर लोग मिनी सचिवालय में पहुंच रहे हैं।
वहीं शिकायतों का समाधान करने के लिए संबंधित अधिकारियों को बुलाकर उनका समाधान करने के लिए दिशा-निर्देश दिए जा रहे हैं। जानकारी के अनुसार बता दें कि समाधान शिविर में 10 जून से अब तक कुल 4800 शिकायतें आई हैं, जिनमें से 3900 शिकायतों का मौके पर ही समाधान किया जा चुका है और 880 शिकायतों को समाधान के लिए संबंधित विभागों में भेजा गया है। इसके साथ ही 130 शिकायतों को रिजेक्ट किया गया है।
हर शिकायत पोर्टल पर हो रही अपडेट
जिला उपायुक्त ने जानकारी देते हुए बताया कि समाधान शिविर में आने वाली हर शिकायत को अधिकारी पोर्टल पर अपलोड कर रहे हैं और साथ में समस्या की वर्तमान स्थिति भी पोर्टल पर अपडेट की जा रही है। समाधान शिविर में अब तक रखी गई ज्यादातर शिकायतों का समाधान किया जा चुका है।
साथ ही जो शिकायतें लंबित हैं उनका भी समाधान जल्द सुनिश्चित किया जाएगा। शिविर में आई अधिकतर शिकायतें परिवार पहचान पत्र, राशन कार्ड, जाति प्रमाण पत्र, आयुष्मान कार्ड, सामाजिक सुरक्षा पेंशन व अन्य सरकारी योजनाओं से संबंधित थी जिला उपायुक्त ने बताया कि लोगों को अपनी शिकायतों का निवारण करवाने के लिए समाधान शिविर के रूप में बेहतर मंच मिला हैं। जहां सभी अधिकारी एक छत के निचे बैठकर लोगों की शिकायतों का निवारण कर रहे हैं।
जिला उपायुक्त ने बताया कि सरकार व प्रशासन की प्राथमिकता है कि नागरिकों को उनकी समस्याओं का त्वरित समाधान प्रदान किया जाए। इन समाधान शिविरों के माध्यम से प्रशासन यह सुनिश्चित करना चाहता है कि हर नागरिक को सरकारी सेवाओं तक आसान पहुंच प्राप्त हो और उनकी समस्याओं का शीघ्र समाधान हो।